Online Pan Card Kaise Banaye । पैन कार्ड कैसे बनायें ।

 

Online Pan Card Kaise Banaye । पैन कार्ड कैसे बनायें ।

Add caption


हेल्लो दोस्तों आज की पोस्ट में हम आपको बताएँगे की आप Online Pan Card Ke Liye Aavedan Kaise Kar सकते है इसलिए इस पोस्ट को शुरू से लास्ट तक पढ़े दोस्तों आज की पोस्ट में हम आपको Online Pan Card Kaise Banaye, Online Pan Card Kaise Banaye । पैन कार्ड कैसे बनायें । इसके बारे में बताएँगे दोस्तों अगर आप भी अपना या किसी का भी Online Pan Card बनाना चाहते है तो आप इस पोस्ट पर लास्ट तक बने रहे क्योंकि आज की पोस्ट में हम आपको Online Pan Card Ke Liye Aavedan kaise kare 2020 की पूरी प्रोसेस के बारे में बताएँगे ।

दोस्तों PAN Card हमारे लिए बहुत ही जरूरी डाक्यूमेंट्स हे और Pan card के बिना हमारे बहुत से काम भी रुक जाते है इसीलिए दोस्तों हमारे पास Pan Card होना जरूरी है इसलिए आज की पोस्ट में हम आपको Online Pan Card Ke Liye Aavedan kaise kare 2020 के बारे में बताएँगे की आप Online Pan Card कैसे बनवा सकते है दोस्तों Pan Card से हम बैंक में अधिक पैसों का लेन देन भी कर सकते है इसीलिए हमारे पास pan card होना जरूरी है । दोस्तों Online Pan Card बनाने के लिए हमारे पास Aadhar Card होना जरूरी है और आधार में अपने मोबाइल नंबर भी लिंक होना जरूरी है तब ही हम Online Pan Card ke Liye Aavedan kar सकते है ।

Online Pan Card Kaise Banaye । पैन कार्ड कैसे बनायें ।

दोस्तों अगर आप भी Online Pan Card बनाना चाहते है तो सबसे पहले Google पर Pan Card ओफ्फिसियल Site  NSDL लिखकर सर्च करना है फिर आपको Pan Card की Site पर आ जाना है ।

NSDL की साइट पर आने के बाद आपको वह पर  Apply Online Registered User का ऑप्सन मिल जायेगा दोस्तों आपको यहाँ पर अगर नया Pan Card बनाना है तो आपको Apply Online पर क्लिक कर देना है और अगर आपने पहले से ही आवेदन किया हुआ है तो आपको Registered user पर क्लिक कर देना है।

फिर आपको यहाँ पर  Aaplication Tyep में आपको New Pan - Indian Citizen पर क्लिक कर देना है अगर आप अपने Pan Card में Correction करना तो आपको Change or Correction पर क्लिक कर देना है ।

फिर आपको यहाँ पर  Category में आपके हिसाब से यहाँ पर सलेक्ट कर लेना है ।

फिर आपको यहाँ पर Title सलेक्ट कर लेना है  Shri, Smt ,या Kumari जिस का भी आप Pan Card बनाना चाहते है उस हिसाब से आपको Title सलेक्ट कर लेना है ।

फिर आपको अपना Last Name / Surname, First Name और Meddile Name ओर Date of Birth , Email ID, or Mobile number डाल कर आपको Captcha Code डाल कर आपको Submit पर क्लिक कर देना है फिर आपके सामने एक Tokan number आएगा और उसे आपको Save कर लेना है ।

फिर आपको यहाँ पर तीन ऑप्सन मिल जायेंगे
Submit Digitally Through e-KYC & e-sign (Paperless)

Submit Scan Images Through e-sign (NSDL e-GOV)

Forward Application Documents Physically

फिर आपको इन तीनो ऑप्सनो में से जिस ऑप्सन से भी Pan Card बनाना है उस पर क्लिक कर देना है

तो में अभी पहले वाले ऑप्सन पर क्लिक कर रहा हु दोस्तों इस ऑप्सन क्लीक करने से आपके आधार से आपकी पूरी जानकारी ऑटोमेटिक आजायेगी जो भी आधार में Adress है वह same Adress आपके Pan कार्ड में आ जायेगा ।

फिर आपको अगले पेज में आपका नाम , पिता का नाम ,लिंग आयु आदि भर देना है फिर आपके सामने Ao Code का ऑप्सन आ जायेगा आपको अपना शहर का Ao कॉड डाल देना है दोस्तों अगर आपको अपना Ao Code पता नहीं है तो आप अपना State and City सलेक्ट कर के भी पता कर सकते है ।

इसके साथ ही दोस्तों आपको हर एक पेज में अपनी जानकारी भरने के बाद आपको Save Draft पर क्लिक कर देना है जिससे आपकी जानकारी Save हो जायेगी फिर आपको दुबारा भरने किभी जरूरत नहीं होगी।

फिर दोस्तों लास्ट Step में आपके सामने Payment का ऑप्सन आ जायेगा आपको वहा पर पेमेंट के बहुत से ऑप्सन मिल जायेंगे आपको Payment कर देना है ।

फिर आपको लास्ट में अपने आधार नंबर डाल कर e-kyc कर देनी है e-kyc में आपको अपने आधार नंबर डालकर Send OTP पर क्लिक कर देना है फिर आप के आधार कार्ड से जो भी मोबाईल नंबर लिंक है उस पर OTP आएगा और वह OTP आपको डाल कर Verify पर क्लिक कर देना है फिर आपकी Kyc हो जायेगी ।

फिर आपकी Online Pan Card बनाने की पूरी प्रक्रिया समाप्त हो जायेगी फिर आपकी email id पर 2से 3 दिनों में Pan Card PDF आ जायेगी और दोस्तों अपने Pan Card की PDF ओपन करने पर आपको एक पासवर्ड की जरूरत होगी जोकि आपकी Date Of Birth होगा जैसे मेरे DOB 23/12/2001 है और हमें पासवर्ड में केवल 23122001 ही डालना है तब ही आपकी PDF ओपन होगी और पोस्ट द्वारा आपको 10 से 15 दिन में Pan Card पोस्ट के द्वारा आपको मिल जायेगा ।

Post a Comment

0 Comments