आधार कार्ड में GMAIL ID लिंक कैसे करे, इसके क्या फायदे है ।

आधार कार्ड में GMAIL ID लिंक कैसे करे, इसके क्या फायदे है ।


आधार कार्ड में EMAIL ID लिंक कैसे करे, इसके क्या फायदे है । आधार कार्ड क्या है । आधार कार्ड कैसे बनायें । आधार कार्ड में नाम,पता,जन्मतिथि,मोबाइल नंबर कैसे अपडेट करे । आधार कार्ड Update कैसे करे । Aadhaar Card me Gmail id link kaise kare, iske kya fayde hai / Aadhar Card kya hai or kaise banaye / Aadhaar Card Update Kaise Kare

आधार कार्ड में GMAIL ID लिंक कैसे करे, इसके क्या फायदे है ।


हेल्लो दोस्तों आज कि पोस्ट में हम आपको बताएँगे की आप आधार कार्ड में GMAIL ID लिंक कैसे करे, इसके क्या फायदे है और यह क्यों जरूरी है दोस्तों आधार कार्ड में Gmail ID जोड़ने के लिए क्या प्रकिया है और यह क्यों जरूरी है और इसके क्या क्या फायदे है और अपने आधार कार्ड से Gmail ID को कैसे जोड़े इन सब की जानकारी आपको इस पोस्ट के  माध्यम से मिल जायेगी इसलिए आप इस पोस्ट को शुरू से लास्ट तक पढ़े ।


आधार कार्ड क्या है ।

आधार कार्ड में GMAIL ID लिंक कैसे करे, इसके क्या फायदे है ।


आधार कार्ड में GMAIL ID लिंक कैसे करे, इसके क्या फायदे है । दोस्तों आधार कार्ड पूरे भारत के नागरिकों को भारत सरकार द्वारा जारी किया जाने वाला एक पहचान पत्र है जिससे भारतीय नागरिकों की पहचान होती है और यह भारत में ही लागू किया गया एक महत्वपूर्ण पहचान पत्र है जो भारतीय नागरिकों के लिए अनिवार्य है दोस्तों आधार कार्ड एक पहचान पत्र है जिसमे 12 अंको का आधार नंबर होता है और इसके साथ ही आधार कार्ड में नाम, जन्मतिथि, और पता भी होता है जिससे हमारी पहचान होती है कि यह भारतीय नागरिक है दोस्तों आधार कार्ड के कोई भी बनवा सकता है आधार कार्ड नामांकन करवाने के लिए केवल वह भारत का नागरिक हो और UIDAI द्वारा निर्धारित सत्यापन प्रक्रिया और नियमो का पालन करता हो दोस्तों आधार कार्ड केवल एक भर ही बनता है और इसे कोई भी बनवा सकता है और यह निशुल्क है ।


आधार कार्ड कैसे बनायें ।


दोस्तों आधार कार्ड नामांकन करवाने के लिए आपको अपने आस पास आधार सेंटर पर जाकर आधार कार्ड नामांकन करवाना है आधार कार्ड बनवाने के लिए सबसे पहले आपको आधार नामांकन का फॉर्म लेना होगा जिसमें आप अपना नाम, पता, लिंग, जन्मतिथि, और मोबाइल नंबर भर देना है फिर आपको अपना कोई सा भी एक पहचान पत्र लगा देना है जैसे जन्म प्रमाण पत्र, मार्कशीट, या फिर राशन कार्ड आदि जिसमे आपका नाम, पता, और जन्मतिथि हो फिर आपको फॉर्म भरने के बाद आधार सेंटर जाकर फॉर्म दे देना है फिर आपके आधार कार्ड बनाने की प्रक्रिया होगी जिसमें आपके हाथों की फिंगरप्रिंट, आँखे भी स्कैन होगी और आपका फोटो भी फिर आधार नामांकन की पूरी प्रक्रिया होने के बाद आपको 10 - 15 दिनों में डाक द्वारा आपके अड्रेस पर आपका आधार कार्ड भेज दिया जायेगा ।


आधार कार्ड में GMAIL ID लिंक कैसे करे, इसके क्या फायदे है ।


दोस्तों जैसा की आपको पता होगा की अभी आधार कार्ड में नया Update आया है जिसमे आप घर बैठे अपने आधार कार्ड में नाम, पता, जन्मतिथि, लिंग, मोबाईल नंबर और Gmail ID Update कर सकते है दोस्तों आप अपने आधार कार्ड में नाम, पता, जन्मतिथि, लिंग, और मोबाइल नंबर कैसे Update कर सकते है इस पर हमने पहले से ही आर्टिकल लिखा हुआ है आप उसे पढ़ सकते है उसका लिंक आपको इस पोस्ट में मिल जायेगा । 

 

आधार कार्ड में नाम, पता ,मोबाइल नंबर कैसे बदले । Aadhaar Card New Update 2020

 

Aadhar Card में मोबाइल नंबर लिंक है या नहीं कैसे पता करे 


आधार कार्ड में Gmail ID अपडेट करने के फायदे ।


दोस्तों आधार कार्ड में Gmail ID लिंक करने के वैसे तो बहुत फायदे है लेकिन हम आपको केवल मुख्य मुख्य फायदे ही बताएँगे ।


दोस्तों आधार कार्ड में Gmail Id लिंक करने का सबसे बड़ा फयदा तो यह है कि अगर आपको कही OTP की जरूरत होती है और हमारे मोबाइल नंबर पर OTP नहीं आते तो आप अपनी Gmail id पर भी OTP देख सकते है ।


दोस्तों आधार कार्ड में Gmail id जोड़ने का एक यह भी फायदा है कि अगर आप अपने आधार कार्ड को कही पर Use लेते है तो उसका मैसेज भी आपकी Gmail id पर आ जायेगा जिससे आपको यह भी पता चल जायेगा की आपके आधार कार्ड को कोई गलत जगह Use तो नहीं कर रहा ।


आधार कार्ड में Gmail id अपडेट कैसे करे ।


  • दोस्तों आप अपने आधार कार्ड में घर बैठे Gmail id लिंक कर सकते है उसके लिए आपको केवल 50 रुपए का पेमेंट करना होगा ।


  • दोस्तों Aadhar Card में Gmail Id Update करने के लिए आपको सबसे पहले UIDAI की ऑफिसियल साइट पर जाना होगा फिर आपको वहा पर Aadhar Card की सभी Service मिल जायेगी ।


  • फिर आपको अपने आधार Card में Gmail Id लिंक करने के लिए आपको  यहाँ पर UIDAI की साइट पर आने के बाद आपको यहाँ पर Proceed to Update Aadhaar पर आपको क्लीक करना होगा फिर आपके सामने नया पेज ओपन हो जायेगा ।


  • फिर आपको यहाँ अपना 12 अंको का आधार कार्ड नंबर डाल देना है फिर आपको Captcha डाल देना है फिर आपको यहाँ पर Send OTP पर क्लीक कर देना है फिर आपको रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा ।


  • फिर आपको यहाँ पर अपना OTP Enter कर देना है और फिर लास्ट में आपको Login पर क्लिक कर देना है ।


  • फिर आपके सामने दो ऑप्सन आ जायेंगे Update Demographics Data और Update Address Via Secret Code आपको यहाँ पर पहले वाले ऑप्सन Update Demographics Data पर क्लिक कर देना है ।


  • फिर आपके सामने बहुत सारे ऑप्सन आ जायेंगे आपको जो भी Update करना है उस पर आपको क्लीक कर देना है तो हमने अभी अपनी Email Id Update करनी है तो हम Email पर क्लिक कर देते है और फिर Proceed पर क्लिक कर देना है ।


  • फिर आपको अपनी Email Id डाल देनी बाई जो भी आप अपने आधार कार्ड से लिंक करना चाहते है फिर आपको Preview पर क्लिक कर देना है ।


  • आपको यहाँ पर Captcha डाल देना है फिर आपको Send OTP पर क्लिक कर देना है। फिर आपको अपना OTP डाल देना है ।


  • फिर आपको लास्ट में आपको यहाँ पर Make Paymnet पर क्लिक कर देना है फिर आप Choose A Payment Option वाले ऑप्सन पर आ जायेंगे ।


  • फिर दोस्तों आपको यहाँ पर अपना Payment ऑप्सन सलेक्ट कर लेना है जिसे भी आप पेमेंट करना चाहते है फिर आपको payment की जानकारी डाल देनी है फिर आपको 50 रुपए का पेमेंट कर देना है फिर आपके सामने एक रेफरेंस नंबर आ जायेगा जिससे आप अपना Aadhar Card Update का Status देख सकते है । 










Post a Comment

0 Comments