PM Kisan New Farmer Registration Kaise Kare 2022 । पीएम किसान सम्मान निधि योजना में नये रजिस्ट्रेशन कैसे करें।

PM Kisan New Farmer Registration Kaise Kare 2022 - दोस्तो आज की पोस्ट में हम आपको PM Kisan Samman Nidhi Yojna me New Farmer Registration के बारे में बताने वाले है कि कैसे आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा सकते है ओर किस प्रकार PM Kisan Yojna में Aavedan कर सकते है, पीएम किसान सम्मान निधि योजना में नये रजिस्ट्रेशन कैसे करें। इन सभी प्रश्नों के उत्तर आपको इस पोस्ट में मिलने वाले है इसलिए पोस्ट पर लास्ट तक बने रहे ।

PM Kisan New Farmer Registration Kaise Kare 2022 । पीएम किसान सम्मान निधि योजना में नये रजिस्ट्रेशन कैसे करें।, pm modi, pm kisan yojna status, pm kisan samman nidhi yojna
PM Kisan New Farmer Registration Kaise Kare 2022 । पीएम किसान सम्मान निधि योजना में नये रजिस्ट्रेशन कैसे करें।

 

PM Kisan Yojna क्या है ।

PM Kisan Yojna का पूरा नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना है जो प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के द्वारा प्रारम्भ की गई । इस योजना के तहत सरकार सभी लघु किसानों को सालाना 2000 - 2000 की तीन किस्तों को सीधे किसानों के बैंक खाते में पहुचाने का कार्य कर रही है जिससे सभी किसानों को आर्थिक सहायता मिल सके ।

PM Kisan sammam Nidhi yojna के माध्यम से बहुत से किसानों को लाभ भी मिल रहा है PM Kisan Yojna का उद्देश्य सभी छोटे बड़े किसानों तक सहायता राशि पहुंचाना है जिससे किसानो को मदद मिल सके और अपने परिवार का खर्चा आसानी से उठा सके । अगर आप भी PM Kisan Samman Nidhi Yojna में New Farmer Registration करना चाहते है तो आपको इस पोस्ट में जानकारी मिल जाएगी ।


PM Kisan New Farmer Registration Kaise Kare 2022 । पीएम किसान योजना में आवेदन कैसे करे।

PM Kisan Yojna में Registration करने के लिए आपके पास दो तरीके है आप किसी से भी PM Kisan New Farmer Registration कर सकते है ।

1. PM Kisan की ऑफिशियल साइट से ।

2. ई-मित्र या CSC केंद्र पर जाकर ।


Online PM Kisan Yojna me New Farmer Registration Kaise Kare 2022

PM Kisan Samman Nidhi Yojna में New Farmer Registration करने के लिए सबसे पहले pmkisan. gov. in की ऑफिशियल साइट पर आ जाना है ।

फिर न्यू किसान पंजीकरण करने के लिए यहाँ पर New Farmer Registration पर क्लिक कर देना है फिर आपके सामने नया पेज आ जायेगा ।

आपको यहाँ पर 2 ऑप्सन मिल जायेंगे Rural Farmer Registration ओर Urban Farmer Registration अगर आप किसी ग्रामीण क्षेत्र के किसान है तो आपको Rural Farmer Registration पर क्लिक कर देना है और अगर आप शहरी क्षेत्र से है तो आपको Urban Farmer Registration पर क्लिक कर देना है ।

फिर आपको यहाँ पर किसान का Aadhar Number ओर Mobile Number डाल देना है और अपना State सलेक्ट कर लेना है फिर आपको Image Text ड़ालकर Send Otp पर क्लिक कर देना है ।

फिर आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा आपको ओटीपी डाल कर सबमिट कर देना है फिर आपके सामने फार्मर रजिस्ट्रेशन का फॉर्म ओपन हो जाएगा जिसको आपको सावधानी से भरना होगा ।

फिर आपको यहां पर किसान का नाम पता और किसान की जानकारी को फील कर देना है और आवश्यक दस्तावेज को अपलोड कर देना है और फार्म को सबमिट कर देना है इस तरह आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना मैं न्यू किसान का पंजीकरण कर सकते हैं ।


PM Kisan Yojna के लिए आवश्यक दस्तावेज ।

PM kisan Yojna ke liye avashyak Dastavej निम्न में से है -

1. जमीन की जमाबंदी नकल

2. बैंक पासबुक

3. आधार कार्ड

4. पासपोर्ट साइज फोटो

5. पहचान पत्र

6. जमीन का मालिक का नाम आदि ।


PM Kisan Yojna Status Kaise Dekhe Check Status PM Kisan Samman Nidhi Yojna 2022

PM Kisan New Farmer Registration Kaise Kare 2022 । पीएम किसान सम्मान निधि योजना में नये रजिस्ट्रेशन कैसे करें।, pm modi, pm kisan yojna status, pm kisan samman nidhi yojna

 

PM Kisan Samman Nidhi Yojna का Status देखने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल या कंप्यूटर में Google पर आ जाना है फिर आपको Google पर PM Kisan Gov. In पीएम किसान  लिखकर सर्च कर देना है फिर आपको PM Kisan की Site पर आ जाना है ।

फिर आपको यहा पर Farmar Corner पर जाकर Beneficiary Status पर क्लिक कर देना है । फिर आपके सामने नया पेज ओपन हो जाएगा ।

फिर आपको यहाँ पर 3 ऑप्शन मिल जाएंगे 1. Aadhar Number 2. Account Number 3. Mobile Number  आप इन तीनो में से किसी भी प्रकार से PM Kisan Samman Nidhi Yojna का Status देख सकते है ।

फिर आपको यहाँ पर तीनों में से कोई से भी एक ऑप्शन पर टिक कर देना है जिससे भी आपको PM Kisan का स्टेटस देखना हो फिर आपको अपने Aadhar Number / Account Number / Mobile Number डाल देना है और फिर आपको लास्ट में Get Data पर क्लिक कर देना है ।

फिर आपके सामने नया पेज ओपन हो जाएगा जिसमे आपको PM Kisan की सभी किस्तो की जानकारी एवं नाम, पता, आधार नंबर आदि सब की जानकारी भी आपको मिल जाएगी ।








Post a Comment

0 Comments